Wednesday, January 13, 2010

क्रिकेट मंत्री कृषि से खेल मत कर

शरद पवार के बारे में अगर देश में किसी भी आम आदमी से जानकारी लेंगें तो पता चलेगा कि वो देश के अरबपति राजनतेा है। वो क्रिकेट मंत्री है। खेल से खेल करते है। लेकिन उऩके बारे में एक जानकारी और है वो देश के कृषि मंत्री है। कृषि से खेल करते है। आप उन्हें दिल्ली में कभी-कभी किसानों की समस्याओं पर बोलते सुन सकते है। एक खास बात है कि वो जब-जब बोलते है हजारों व्यापारियों की तिजोरियों में अरबों रूपये भर जाते है औऱ आम आदमी की जेब पर महंगाई की मार पड़ जाती है। शरद पवार को आप मुंबई में समारोह में आते-जाते देख सकते है। लेकिन देश के सबसे बड़े कृषि राज्यों के किसानों के लिये वो सिर्फ टीवी पर नजर आते है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, और मध्यप्रदेश के किसानों पिछली सरकार के पांच साल के कार्यकाल में सिर्फ एक बार अपने राज्य में देखा। यहां तक की उत्तर प्रदेश जो बुंदेलखंड में अकाल के चलते बेहद चर्चाओं में रहा। वहां भी कृषि मंत्री शरद पवार एक ही बार गये है 20-21 जुलाई 2005 को लखनऊ गये थे शरद पवार।
उत्तर प्रदेश की तरह से ही मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसानों को पांच साल में अपने कृषि मंत्री के एक एक बार ही दर्शन हुए है। कृषि मंत्री शरद पवार के मंत्रालय से हासिल जानकारी के मुताबिक शरद पवार ने पिछले पांच साल के कार्यकाल में मध्य प्रदेश का भी एक ही बार दौरा किया।
शरद पवार ने मध्य प्रदेश में 30 अप्रैल 2006 में इंदौर का दौरा किया था।
राजस्थान भी शरद पवार के निगाहों में जा चढ़ नहीं पाया और केन्द्रीय कृषि मंत्री 2004-2009 के कार्यकाल में सिर्फ एक बार 23-24 2006 फरवरी को उदयपुर कर आये थे।
इसके अलावा शरद पवार 2006 में चार बार उत्तराखंड में आये। केन्द्र में क्रांगेस और उसके सहयोगियों की सरकार को आये भी इतने दिन हो गये। लेकिन यूपी, मध्यप्रदेश, बिहार को अभी भी मंत्री जी के दर्शन नहीं हुये है। इस दौरान गन्ना किसानों ने अपना गन्ना खेतों में जलाया।
लेकिन इस पूरे सीन में में पूरे एपिसोड़ का नायक कहां रहा। देश के कृषि मंत्री शरदपवार। जिनकी जिम्मेदारी देश में कृषि और उसके किसानों का ख्याल रखने की वो आखिर कहां हैं। कृषि मंत्री शरद पवार बयान देते है और मंहगाई बढ़ जाती है।
देश के कृषि उत्पादन में उत्तर भारत के राज्यों का कितना बड़ा हिस्सा है। इस बारे में जानने के लिये आपको किसी किताब की जरूरत नहीं होंगी। लेकिन देश के कृषि मंत्री शरद पवार की नजर में इन राज्यों में कृषि चकाचक है।
लेकिन इस दौरान कांग्रेसी सांसद राहुल गांधी ने कई बार राज्य का दौरा किया। इतना ही नहीं राहुल गांधी ने बुंदेलखंड में सूखे को लेकर कई बार ऐसे बयान भी दिये कि राज्य सरकार ने उन पर विवाद खड़ा कर दिया। लेकिन इस बारे में भी जो चीज सीन से गायब थी वो थी कृषि मंत्री शरद पवार की उपस्थिति।

No comments: